अजब-गजब: भारत को लेकर वैज्ञानिकों ने किया डरावना खुलासा, बोले - सूख जाएगा हिमालय का 90 फीसदी हिस्सा, खेती पर पड़ेगा बहुत बुरा असर

भारत को लेकर वैज्ञानिकों ने किया डरावना खुलासा, बोले - सूख जाएगा हिमालय का 90 फीसदी हिस्सा, खेती पर पड़ेगा बहुत बुरा असर
  • सूख जाएगा हिमालय का 90 फीसदी भाग
  • ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते भीषण सूखे का सामना करेगा भारत
  • क्लाइमेटिक चेंज जनरल में प्रकाशित शोध में हुआ खुलासा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ग्लोबल वॉर्निंग के चलते दुनियाभर के मौसम बहुत ही डरावने बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कहीं बेमौसम बारिश हो रही है तो कहीं लंबे समय से बारिश न होने के चलते अकाल जैसी स्थिति निर्मित हो गई है। इस बीच वैज्ञानिकों के नए शोध ने एक बड़ा खुलासा किया है। उनके अनुसार अब देश के तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होती है तो हिमालय का 90 फीसदी हिस्सा सूखे की चपेट में आ जाएगा, जो कि साल भर से ज्यादा समय तक ऐसा ही रहेगा। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को लेकर हुआ यह शोध क्लाइमेटिक चेंज जनर्ल में प्रकाशित हुआ था।

इस शोध में कहा गया कि जलवायु का सबसे बुरा असर भारत के हिमालयी स्थानों पर पड़ेगा। जिसके चलते देश में पानी का बड़ा संकट पैदा होगा। बता दें कि भारत की गंगा और यमुना समेत कई बड़ी नदियां हिमालय से ही निकलती हैं और देश के करीब 30 फीसदी हिस्से को पानी पहुंचाती हैं। रिसर्च रिपोस्ट में कहा गया है कि ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते करीब 80 फीसदी भारतीयों को हीट स्ट्रेस का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यदि भारत चाहता है कि वह इस संकट का सामना न करे तो उसे पैरिस समझौते के तहत तापमान को डेढ़ डिग्री सेल्सियस रोकना पड़ेगा। बता दें कि इस शोध को इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट आंग्लिया (UEA) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किया गया है।

रिसर्च रिपोर्ट में चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि यदि भारत का तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है, तो हालात बेहद खराब हो जाएंगे। शोध में बताया गया है कि अगर तापमान 3 से 4 डिग्री और बढ़ा तो इससे भारत में परागण में भारी कमी आएगी। जिससे फसलों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। वहीं पानी की कमी के चलते देश भयानक सूखे का सामना भी कर सकता है।

Created On :   29 Feb 2024 5:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story